WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

Best Share Market Books In Hindi 2024 (शेयर मार्केट बुक PDF) on Amazon

Best Share Market Books In Hindi 2024 (शेयर मार्केट बुक pdf): अगर आप ट्रेडिंग के क्षेत्र में नए हैं तो थोड़ा ठहरिए और ट्रेडिंग की सही जानकारी प्राप्त कीजिए क्योंकि इससे आप बड़े लॉस से बच सकते हैं।

अक्सर लोग ट्रेडिंग में इसलिए असफल हो जाते हैं क्योंकि उन्हें Trading की सही जानकारी नहीं होती। 

ट्रेडिंग कब और कैसे करते हैं, Trading करने के लिए कौन सा माइंडसेट होना चाहिए और ट्रेडिंग करते समय किन गलतियों से बचना चाहिए? ये कुछ ऐसे सवाल है जिनके जवाबों के बिना आप Trading के क्षेत्र में सफल हो ही नहीं सकते। 

अब आप सोच रहे होंगे कि इनके जवाब कहां मिलेंगे? तो हम आपको बता दें कि ऐसे कई traders हैं जिनके द्वारा लिखी गई किताबों में इनका जवाब छुपा हुआ है।

आज हम बात करेंगे इन्हीं Share Market Books In Hindi (इंट्राडे ट्रेडिंग बुक्स हिंदी पीडीऍफ़ फ्री डाउनलोड) के बारे में जिन्हें पढ़ कर आप trading सीख सकते हैं, इसलिए इस आर्टिकल के साथ आखिर तक जरूर बने रहें।

Table of Contents

Share Market सीखने के लिए आपको मार्केट में बहुत सारी Share Market Books in Hindi मिल जाएंगी। ये किताबे न्यू ट्रेडर्स के लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकती है क्योंकि कहानियों और अनुभवों के माध्यम से इन किताबो में Share Market को बहुत अच्छे से समझाया गया है। ये सभी पुस्तकें नीचे सूचीबद्ध हैं

S No.Book NameRating
1.Trading in the Zone4.5
2.New Trader Rich Trader4.4
3.How to Make Money With Breakout Trading4.3
4.Market Wizards4.5
5.Price Action Trading4.3
6.Candlestick Charts4.3
7.Options Trading Handbook4.0

अगर आप ट्रेडिंग में नए है और शेयर मार्केट सीखना चाहते है तो हम आपको यहां कुछ अच्छे शेयर मार्केट बुक्स के नाम (Top 10 Best Share Market Books in Hindi pdf List) का विवरण दे रहे है जिन्हें पढ़कर आपको शेयर मार्केट सीखने में सहायता मिलेगी –

Best Share Market Books In Hindi 2024 (शेयर मार्केट बुक pdf)

Best Trading Books In Hindi में सबसे पहला नाम है Trading in the Zone का जिसे Mark Douglas द्वारा लिखा गया है। यह किताब बहुत ही ज्यादा फेमस है और इसमें खास तौर पर यह सिखाया गया है कि Trading के लिए मनुष्य का माइंडसेट कैसा होना चाहिए। 

अगर आप new trader हैं तो आपको ये किताब जरूर पढ़नी चाहिए क्योंकि इससे शुरुआत से ही आप सटीक माइंडसेट के साथ ट्रेड कर पाएंगे। Mark Douglas ने अपने अनुभव के आधार पर इस किताब को लिखा है और 6.870 लोगो ने इसे अच्छी रेटिंग दी है।

बुक का नामTrading in the Zone
लेखकMark Douglas
प्राइस₹395
पेज240 पेज
पब्लिश डेट15 July 2021

Best Share Market Books In Hindi 2024 (शेयर मार्केट बुक pdf)

न्यू ट्रेडर्स के लिए New Trader Rich Trader बहुत अच्छी किताब है क्योंकि इस किताब में ये सीखने को मिलेगा कि ट्रेडिंग की शुरुआत कैसे की जा सकती है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

इस किताब में Holly Burns और Steve Burns ने Rich Trader और New Trader की एक स्टोरी एक्सप्लेन की है और उनके बीच तुलना की है। 

यहां देखने को मिलता है कि न्यू ट्रेडर ट्रेडिंग करते समय किन मुश्किलों का सामना करता है। आप इस किताब को पढ़कर New Trader से Rich Trader तक का सफर तय कर सकते हैं।

बुक का नामNew Trader Rich Trader
लेखकHolly Burns और Steve Burns
प्राइस₹323
पेज132 पेज
पब्लिश डेट21 November 2017

Best Share Market Books In Hindi 2024 (शेयर मार्केट बुक pdf)

Trading में एंट्री, एग्जिट और पैसे को मैनेज करने के रुल बहुत ही ज्यादा महत्वपूर्ण होते हैं। अगर आप ब्रेकआउट ट्रेडिंग करना चाहते हैं तो आपको इन टर्म्स के बारे में जानकारी जरुर होनी चाहिए।

हाउ टू मेक मनी विथ ब्रेकआउट ट्रेडिंग बुक में आपको ये पता चलेगा कि ‘एंट्री’ और ‘एग्जिट’ कब करना है और पैसे को मैनेज कैसे करना है। 

इस किताब में आपको trading chart के बारे में विस्तार से सीखने को मिलेगा। इस किताब के लेखक Indrazith Shantharaj हैं जिन्हें प्रोफेशनल ट्रेंड के लिए पुरस्कार मिला है।

इन्हें ट्रेडिंग मार्केट में 10 साल का अनुभव है और अपने अनुभव के आधार पर इन्होंने स्टॉक मार्केट और ट्रेडिंग को किताब के माध्यम से समझाया है।

बुक का नामHow To Make Money With Breakout Trading
लेखकIndrajith Shantharaj
प्राइस₹200
पेज262 पेज
पब्लिश डेट31 July 2020

Best Share Market Books In Hindi 2024 (शेयर मार्केट बुक pdf)

इस किताब के लेकर Jack D. Schwager जिन्होंने किताब लिखने से पहले टॉप बड़े 17 ट्रेडर का इंटरव्यू किया था और उनके अनुभव के आधार पर ये किताब लिखी थी।

यहां आपको उन सभी ट्रेडर्स का पर्सनल एक्सपीरिएंस जानने को मिलेगा, जैसे कि उन्होंने ट्रेडिंग के क्षेत्र में कौन सी गलतियां की? कौन सी मुश्किलों का सामना किया और कैसे सफलता की सीढ़ी पाई। ये किताब काफी ज्यादा फेमस हैं तो आपको ये किताब जरूर पढ़नी चाहिए।

बुक का नाममार्केट विजार्ड्स
लेखकJack D. Schwager
प्राइस₹899
पेज512 पेज
पब्लिश डेट23 February 2021

Best Share Market Books In Hindi 2024 (शेयर मार्केट बुक pdf)

प्राइस एक्शन ट्रेडिंग को भारतीय ट्रेडर Sunil Gurjar ने लिखा है और इन्हें स्टॉक मार्केट की काफी जानकारी है। यहां पर भी आपको ट्रेडिंग एंट्री और एग्जिट के बारे में जानने को मिलेगा।

इसके अलावा आप कैंडल को टेक्निकल एनालाइज करना, चार्ट पैटर्न का उपयोग,चार्ट पेटर्न को एनालाइज करना, मूविंग एवरेज, कैंडलस्टिक पैटर्न आदि के बारे में भी सीखेंगे।

बुक का नामप्राइस एक्शन ट्रेडिंग
लेखकSunil Gurjar
प्राइस₹320
पेज260 पेज
पब्लिश डेट1 January 2021

अगर आपको Stock Market Trading करनी है तो आपको Ashwani Gujral द्वारा लिखित How to Make Money Trading with Charts Book जरूर पढ़नी चाहिए। इस किताब में आपको ट्रेडिंग विथ कैंडलेस्टिक चार्ट्स के बारे में सीखने को मिलेगा। आप इसे पढ़के अच्छे से Candlestick Charts को समझ पाएंगे।

बुक का नामHow to Make Money Trading with Charts
लेखकAshwani Gujral
प्राइस₹649
पेज320 पेज
पब्लिश डेट21 June 2018

Best Share Market Books In Hindi 2024 (शेयर मार्केट बुक pdf)

अगर आपको Option Trading के बारे में सीखना है तो Mahesh Chandra Kaushik द्वारा लिखित यह किताब आपके लिए बहुत अच्छी रहेगी।

इस किताब में आपको महेश चंद्र कौशिक के अपने अनुभवों का ज्ञान होगा जिससे आपको ऑपेशंस ट्रेडिंग आसानी से समझ आ जाएगी, आपको ये किताब एक बार जरूर पढ़नी चाहिए।

बुक का नामऑपेशंस ट्रेडिंग हैंडबुक
लेखकMahesh Chandra Kaushik
प्राइस₹150
पेज160 पेज
पब्लिश डेट9 March 2021

अगर आपको स्टॉक मार्केट ट्रेडिंग के लिए हिंदी में लिखित कुछ अच्छी किताबो की तलाश है तो आप इन किताबो को जरूर ट्राई कर सकते हैं –

Best Share Market Books In Hindi 2024 (शेयर मार्केट बुक pdf)

रवि पटेल द्वारा लिखी टेक्निकल एनालिसिस और कैंडलस्टिक की पहचान बहुत अच्छी किताब है जहां टेक्निकल एनालिसिस और कैंडलस्टिक के बारे में अच्छी जानकारी दी गई है।

स्वयं रवि पटेल को स्टॉक मार्केट के क्षेत्र में 15 साल का अनुभव है और उन्होंने अपनी इस किताब में ट्रेडिंग रणनीति के आधार पर विस्तृत जानकारी प्रदान की है। ये किताब आपको हिंदी और अंग्रेजी दोनों भाषाओं में मिल जाएगी।

बुक का नामTechnical Analysis Aur Candlestick Ki Pehchan
लेखकRavi Patel
भाषाहिंदी
पेज224 पेज
पब्लिश डेट1 January 2011
उपलब्ध हैFlipkart, Amazon

2. how I Made $2,000,000 in The Stock Market (हाउ आई $2,000,000 मेड इन दी स्टॉक मार्किट)

Best Share Market Books In Hindi 2024 (शेयर मार्केट बुक pdf)

How I Made $2,000,000 in Stock Market को एक जापानीज डांसर ने 1950 के दशक में लिखा था। उन्हें जब स्टॉक मार्केट से जुड़ी जानकारी मिली तो उन्होंने स्टॉक मार्केट से जुड़ी और किताबे पढ़ीं or खुद की ट्रेडिंग स्ट्रेटजी विकसित की जिसके आधार पर उन्होने कम कैपिटल और कम समय में हीं 10 करोड़ रुपए तक की कमाई कर डाली। 

इस स्ट्रेटजी को उन्होंने “Darvas Box Theory” का नाम दिया। इस किताब में आपको इन्हीं की सफलता की जानकारी प्राप्त होगी। आपको यह किताब हिंदी में “Share Market se Kaise Banaye Mene 10 Crore” के नाम से मिल जाएगी।

बुक का नामHow i made $2,000,000 in the stock market
लेखकNicolas Darvas
भाषाहिंदी और अंग्रेजी
पेज192 पेज
पब्लिश डेटSeptember 8, 2011
उपलब्ध हैFlipkart, Amazon

Best Share Market Books In Hindi 2024 (शेयर मार्केट बुक pdf)

जैसा कि इसके नाम से समझ गए होंगे कि यहां आपको ट्रेडिंग चार्ट पैटर्न के बारे में जानकारी मिलेगी। यहां आपको अलग-अलग प्रकार के पैटर्न की विस्तृत जानकारी मिलेगी। आप हर एक पैटर्न का मतलब समझ पाएंगे। पैटर्न की जानकारी के लिए ये अच्छी किताब है।

बुक का नामTrading Chart Pattern
लेखकAkash Kundur
भाषाहिंदी और अंग्रेजी
पेज50 पेज
पब्लिश डेट1 January 2022
उपलब्ध हैFlipkart, Amazon

Best Share Market Books In Hindi 2024 (शेयर मार्केट बुक pdf)

इस किताब में आपको 80 और 90 के दशक से लेकर अब तक के शेयर बाजार में होने वाले उतार – चढ़ाव की जानकारी मिलेगी। आप हर्षद मेहता और केतन पारेख जैसे लोगों के बारे में भी जान पाएंगे।

इस किताब से आपको अच्छे से समझ आ जाएगा कि कैसे ट्रेडर्स और ऑपरेटर्स स्टॉक मार्केट में प्रॉफिट कमाते हैं और कैसे इससे रिटेल निवेशकों को नुकसान होता है।

बुक का नामBulls, Bears and Other Beasts
लेखकSantosh Nair
भाषाMarathi, Hindi, English
पेज424 पेज
पब्लिश डेट26 November 2021
उपलब्ध हैFlipkart, Amazon

Conclusion

तो दोस्तों, इस लेख में हमने Best Share Market Book In Hindi 2024 (शेयर मार्केट बुक पीडीएफ) पर चर्चा की। ये शेयर बाज़ार क्षेत्र में सबसे अधिक बिकने वाली पुस्तकें हैं। इन किताबों को पढ़कर ही कई लोगों को सफलता मिली।

पार्ट टाइम में पैसा कमाने के लिए ट्रेडिंग एक अच्छा क्षेत्र है, इसी तरह, कई expert kamai करते हैं आप भी कमाई के लिए इसे(Trading) फॉलो कर सकते हैं

मुझे आशा है कि आपको शेयर बाज़ार और स्टॉक ट्रेडिंग के बारे में पुस्तकों का यह संग्रह पसंद आया होगा।

यदि हां, तो कृपया इस लेख को उन दोस्तों और परिवार के सदस्यों के साथ साझा करें जो शेयर बाजार के बारे में किताबें पढ़ना पसंद करते हैं।


प्रश्न 1. ट्रेडिंग सीखने के लिए सबसे अच्छी पुस्तक कौन सी है?

उत्तर – ट्रेडिंग सीखने के लिए सबसे अच्छी किताबो में New Trader Rich Trader, Trading in the Zone, Market Wizards, Technical Analysis और Candlestick की पहचान आदि का नाम शामिल है।

प्रश्न 2. ट्रेडिंग सीखने के लिए क्या करना चाहिए?

उत्तर – ट्रेडिंग सीखने का सबसे अच्छा तरीका है Trading Books In Hindi, क्योंकि इन किताबों में आपको ट्रेडिंग करने का सही तरीका और ट्रेडिंग से सफलता प्राप्त करने वालों का अनुभव प्राप्त होगा।

प्रश्न 3. शेयर मार्केट ट्रेडिंग सीखने के लिए कौन सी किताब पढ़ें?

उत्तर – शेयर मार्केट ट्रेडिंग सीखने के लिए आप Trading Chart Pattern, Bulls, Bears and Other Beasts, How i made $2,000,000 in the stock market जैसी किताबे पढ़ सकते हैं, ये किताबे हिंदी में लिखी गई हैं जो आपको ट्रेडिंग सीखने में मदद करेंगी।

इन्हे भी पढ़े

Leave a Comment