WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

Upstox app kya hai Aur isse Paise kaise kamaye | Upstox ऐप क्या है?

Upstox (अपस्टॉक्स) भारत का एक पोपुलर ऑनलाइन ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म है, जिसे इन्वेस्टर्स और ट्रेडर्स के लिए डिजाइन किया गया है। इसकी शुरुआत साल 2011 में एक डिस्काउंट ब्रोकरेज फर्म के रूप में की गई थी। वर्तमान में अपस्टॉक्स इक्विटी ट्रेडिंग, डेरिवेटिव ट्रेडिंग, कमोडिटी ट्रेडिंग, करेंसी ट्रेडिंग, म्यूचुअल फंड में निवेश, आईपीओ व बॉन्ड और सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड जैसी सर्विस प्रदान करता है।

एक यूजर फ्रेंडली प्लेटफॉर्म, कम प्राइस और अच्छे फीचर्स के कारण इसने निवेशकों और ट्रेडर्स के बीच अपनी एक अलग पहचान बनाई है। इसके अंदर आपको रीयल-टाइम डेटा, एडवांस्ड चार्टिंग और ऑर्डर प्लेसमेंट जैसे एक से बढ़कर एक फीचर मिलते हैं। अगर आप भी किसी अच्छे ब्रोकर की तलाश में है, तो अपस्टॉक्स आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है।

Upstox क्या है?

हम सभी जानते हैं कि शेयर मार्केट में निवेश और ट्रेडिंग करने के लिए एक ब्रोकर की आवश्यकता होती है। इंटरनेट के आगमन से पहले स्टॉक मार्केट में निवेश करने के लिए ऑफलाइन ऑप्शन ही उपलब्ध था। लेकिन इंटरनेट के आने के बाद अब निवेशक ऑनलाइन प्लेटफॉर्म के माध्यम से घर बैठे निवेश कर सकते है।

इसी क्रम में अपस्टॉक्स इंडिया का सबसे बड़ा ऑनलाइन स्टॉक ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म है, जो निवेशकों और ट्रेडर्स के लिए डिजाइन किया गया है। इसमें स्टॉक, म्यूचुअल फंडस, कमोडिटी ट्रेडिंग जैसे ऑप्शन मिलते हैं। अगर कोई भी निवेशक शेयर खरीदना और बेचना चाहता है, तो अपस्टॉक्स उसके लिए एक बेहतरीन प्लेटफॉर्म है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

इसके अलावा निवेशक म्यूचुअल फंडस और bonds में भी अपस्टॉक्स के माध्यम से निवेश कर सकते हैं। इस प्लेटफॉर्म के माध्यम से निवेश करने के काफी विकल्प है, जो इस प्रकार है-

  • स्टॉक: इस प्लेटफॉर्म पर कोई भी निवेशक भारतीय स्टॉक एक्सचेंजों में लिस्टड इक्विटी में ट्रेड कर सकता है। जिसमें वह शेयर खरीद और बेच सकता है। बहुत ही न्यूनतम चार्जेस के साथ अपस्टॉक्स इंडियन शेयर मार्केट में एक अव्वल दर्जे का ऑनलाइन ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म है।
  • म्यूचुअल फंड: इसके अलावा अगर कोई भी निवेशक म्यूचुअल फंड में निवेश करना चाहता है, तो वह विभिन्न श्रेणियों में म्यूचुअल फंड में निवेश कर सकता है। इसमें 3,000 से अधिक म्यूचुअल फंड है, जिसमें निवेशक अपनी राशि को निवेश कर सकता है।
  • IPO: साथ ही अगर किसी कंपनी पहली बार स्टॉक मार्केट में लिस्टड होती है, तो उसका IPO आता है। अपस्टॉक्स IPO में निवेश करने की भी सुविधा प्रदान करता है।
  • कमोडिटी: अपस्टॉक्स सोना, चांदी और कच्चे तेल जैसी कमोडिटी में ट्रेडिंग करने के लिए भी सर्विस प्रदान करता है। इस तरह की ट्रेडिंग को कमोडिटी ट्रेडिंग कहा जाता है।
  • Currency: अगर कोई भी निवेशक फॉरेक्स ट्रेडिंग करना चाहता है, तो अपस्टॉक्स इसकी भी सुविधा प्रदान करता है। फॉरेक्स ट्रेडिंग का मतलब दुनिया भर की अलग-अलग करेंसी में ट्रेडिंग करना होता है।
  • फ्युचर & ऑप्शन: इस प्रकार की ट्रेडिंग को डेरिवेटिव ट्रेडिंग कहा जाता है। जिसमें कोई भी ट्रेडर कंपनी के शेयर, निफ्टी, सेंसेक्स आदि के भाव पर ट्रेड करता है। इसमें निवेशक अनुमान लगाता है, कि इस टाइमफ्रेम में भाव ऊपर या नीचे जाएगा। अगर उसका अनुमान सही होता है, तो उसे प्रॉफ़िट होता है।

Upstox कैसे काम करता है?

यदि आप स्टॉक ट्रेडिंग से परिचित हैं, तो आप पहले से ही जानते होंगे कि ट्रेडिंग अकाउंट क्या है। ट्रेडिंग अकाउंट का उपयोग मुख्य रूप से buy और sell के ऑर्डर देने या securities पर ट्रेड करने के लिए किया जाता है। इस तरह के मार्केट में ट्रेडिंग के लिए ट्रेडिंग अकाउंट ही एकमात्र विकल्प है।

इस तरह ट्रेडिंग अकाउंट को कैशियर और डीमैट अकाउंट को कैश रजिस्टर के रूप में जाना जाता है। कैशियर लेन-देन करने में मदद करता है, जबकि डीमैट अकाउंट एसेट को स्टोर करता है। दूसरी ओर डीमैट अकाउंट का उपयोग आपके स्टॉक को होल्ड करने के लिए किया जाता है। इस तरह से स्टॉक मार्केट में निवेश या ट्रेड करने के लिए हमें ट्रेडिंग और डिमैट अकाउंट की आवश्यकता होती है।

अपस्टॉक्स इसी तरह का एक ऑनलाइन ब्रोकरेज प्लेटफॉर्म है जिसका उद्देश्य इनवेस्टमेंट को सरल, किफ़ायती और सभी के लिए सुलभ बनाना है। इसे इस तरह से डिजाइन किया गया है, कि भी निवेशक घर बैठे इसमें निवेश कर सकता है। यह प्लेटफॉर्म सभी भारतीयों के लिए एक पावरफुल मोबाइल और डेस्कटॉप प्लेटफॉर्म है। कोई भी अपस्टॉक्स ऐप डाउनलोड करके ट्रेडिंग शुरू कर सकता है।

यह एक ब्रोकरेज फर्म की तरह काम करता है, जिसमें निवेशक इनवेस्टमेंट और ट्रेडिंग कर सकता है। इसी तरह यह ट्रेड वैल्यू की परवाह किए बिना हर executed ऑर्डर पर ₹20 का फ्लैट ब्रोकरेज शुल्क लेता है। यह इसे ट्रेडर्स के लिए किफ़ायती बनाता है। इसके अलावा म्यूचुअल फंड और IPO के लिए कोई शुल्क नहीं है।

इसी तरह इसमें सिम्पल मोड का भी ऑप्शन है, जिसके माध्यम से निवेशक और ट्रेडर अपनी आवश्यकता के अनुसार इसका यूज कर सकते हैं। जिसमें प्राइस चार्ट का सबसे बेहतरीन ऑप्शन मिलता है। कोई भी निवेशक या ट्रेडर इसके फीचर्स का यूज कर अपना टार्गेट सेट कर सकता है, जो उसकी जरूरतों के हिसाब से काम करेगा।

Upstox app के फायदे

अभी तक हमने अपस्टॉक्स की बुनियादी बातों के बारे में जाना। अब अगर कोई भी निवेशक या ट्रेडर अपस्टॉक्स का यूज करता है, तो उसे क्या फायदा होने वाला है। तो इस तरह अपस्टॉक्स के फायदे इस प्रकार हैं-

  • लॉ ब्रोकरेज फीस: अपस्टॉक्स की ब्रोकरेज फीस काफी कम है। जिससे ट्रेडर्स को ट्रेडिंग लागतों को बचत करने में सहायता मिलती है। को भी रेगुलर ट्रेडर हों या निवेशक, कम ब्रोकरेज फीस से प्रॉफ़िट की संभावना बढ़ जाती है। वर्तमान में अपस्टॉक्स हर executed ऑर्डर पर ₹20 का फ्लैट ब्रोकरेज शुल्क लेता है। इस तरह यह उन लोगों के लिए एक आकर्षक विकल्प बनाता है जो अपने ट्रेडिंग खर्चों को कम करना चाहते हैं।
  • अकाउंट खोलना आसान: यदि आप स्टॉक ट्रेडिंग से परिचित हैं, तो आप पहले से ही जानते होंगे कि ट्रेडिंग अकाउंट क्या है। अपस्टॉक्स पर ट्रेडिंग अकाउंट खोलने की प्रक्रिया काफी आसान है। कोई भी व्यक्ति आसान से स्टेप्स को फॉलो कर इस पर अकाउंट क्रिएट कर सकता है।
  • यूजर फ्रेंडली इंटरफेस: अपस्टॉक्स का इंटरफेस काफी अच्छा है, जो इसे यूजर फ्रेंडली बनाता है। इसमें चार्ट प्राइस, टेक्निकल एनालिसिस, फंडामेंटल एनालिसिस जैसे बहुत फीचर मिलते हैं। जिसकी मदद से कोई भी निवेशक या ट्रेडर अपनी आवश्यकता के अनुसार अपना टार्गेट सेट कर सकता है।
  • अच्छा कस्टमर सपोर्ट: कई बार ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म को यूज करने में दिक्कत का सामना करना पड़ता है, उस समय अछका कस्टमर सपोर्ट होना बहुत जरूरी है। अपस्टॉक्स का कस्टमर सपोर्ट काफी अच्छा है, जो इसे ट्रेडर्स और निवेशकों के लिए अच्छा ऑप्शन बनाता है। इसका कस्टमर सपोर्ट चैट, ईमेल और फ़ोन सहित कई चैनलों के माध्यम से उपलब्ध है।
  • यूज करने में आसान: अपस्टॉक्स को यूज करना काफी आसान है, इसे इसी तरह डिजाइन किया गया है, कि इसमें सभी की आवश्यकतानुसार फीचर्स हो। उपयोग में आसानी, बहुत सारे इनवेस्टमेंट ऑप्शन, कम फीस और अच्छे फीचर्स ने इंडियन स्टॉक मार्केट में क्रांति ला दी है।

Upstox से पैसे कैसे कमाए?

अपस्टॉक्स से पैसे कैसे कमाएं? यह सवाल हर किसी के मन में रहता है। लेकिन आज हम आपको अपस्टॉक्स से पैसे कमाने के कुछ बेहतरीन तरीके बताने जा रहे हैं, जिनकी मदद से आप घर बैठे आसानी से बहुत सारा पैसा कमा सकते हैं-

1. स्टॉक्स (Stock)

अपस्टॉक्स की मदद से कोई भी निवेशक स्टॉक्स को खरीद और बेच सकता है। इसके लिए उसे अपस्टॉक्स पर डिमैट अकाउंट ओपन करना होगा। चूंकि इंडियन स्टॉक मार्केट तेजी से उभरता मार्केट है, इसलिए इसमें ग्रोथ की काफी संभावनाएं है।

आज दुनिया के कई बड़े निवेशक भी इंडियन स्टॉक मार्केट में निवेश कर अच्छा-खासा पैसा कमा रहे हैं। स्टॉक में निवेश का मतलब किसी कंपनी के शेयरों में निवेश करना है। जब कोई भी निवेशक किसी कंपनी के स्टॉक खरीदता है, तो उसे एक ब्रोकरेज की आवश्यकता होती है।

अपस्टॉक्स इसी प्रकार का एक ब्रोकरेज प्लेटफॉर्म है, जिसमें स्टॉक्स को खरीदा और बेचा जाता है। स्टॉक मार्केट में अच्छी कंपनी के शेयर खरीदने से अच्छा रिटर्न मिलता है। जो आगे भविष्य में वैल्थ को कई गुना कर देता है। बार-बार ट्रेडिंग करने के बजाय शेयरों को लंबे समय तक रखने से नुकसान की संभावना कम हो जाती है।

यह स्ट्रेटजी निवेशक को लॉन्गटर्म में अच्छा रिटर्न प्राप्त करने में मदद करता है। मार्केट में समय का सही अनुमान लगाना चुनौतीपूर्ण है, इसलिए लॉन्ग टर्म इनवेस्टमेंट स्ट्रेटजी सबसे अच्छा ऑप्शन है। इस तरह से आप अपस्टॉक्स की मदद से स्टॉक में निवेश कर पैसा कमा सकते हैं।

2. कमोडिटी ट्रेडिंग (Commodity Trading)

अपस्टॉक्स कमोडिटी ट्रेडिंग का भी ऑप्शन प्रदान करता है। कमोडिटी आमतौर पर संसाधन या कच्चा माल होता है, इसे एक प्रकार की चल संपत्ति में वर्गीकृत किया जाता है, जिसे खरीदा और बेचा जा सकता है। कमोडिटी मार्केट में मुख्य तौर पर कृषि वस्तुएँ, एनर्जी, बेस मेटल्स आदि शामिल है।

भारत में सबसे अधिक कमोडिटी ट्रेडिंग सोने या चाँदी पर की जाती है। भारत में 20+ कमोडिटी एक्स्चेंज है, जहां कोई भी ट्रेडिंग कर सकता है। इस तरह की ट्रेडिंग करने के लिए इन वस्तुओं के भाव पर दांव लगाया जाता है, अगर दांव सही हो तो ट्रेडर पैसा कमाता है। इस तरह की ट्रेडिंग में स्टॉक मार्केट क्रैश होने जैसा खतरा नहीं रहता है।

3. फ्युचर & ऑप्शन (future & Option)

फ्युचर & ऑप्शन (F&O) एक प्रकार का डेरिवेटिव contract होता है। इस प्रकार की ट्रेडिंग में निवेशक कम पूंजी के साथ किसी भी स्टॉक की कीमत पर दांव लगाते हैं। हालांकि इसमें स्टॉक, कमोडिटी और करेंसी में ट्रेडिंग करने का मौका मिलता है। इस प्रकार की ट्रेडिंग में जितना मुनाफा है, नुकसान भी उतना ही है।

इस तरह की ट्रेडिंग में एक फिक्स टाइम होता है, जिस दौरान शेयर के भाव में होने वाले परिवर्तन से मुनाफा और लॉस होता है। मान लीजिए कोई ट्रेडर फ्युचर एंड ऑप्शन ट्रेडिंग कर रहा है। उसने निफ्टी पर दांव लगाया है। अगर उसे लगता है कि इस निश्चित टाइम में निफ्टी का भाव तेज होगा तो वह कॉल ऑप्शन खरीदता है।

वहीं अगर उसे लगता है कि निफ्टी का भाव नीचे गिरेगा तो वह पुट ऑप्शन खरीदता है। अगर दांव सही हो तो फ्युचर & ऑप्शन मिनटों में महल बना देता है। वहीं अगर दांव उल्टा हो तो महल भी रेट के ढेर में बदल जाते हैं। इस तरह सही स्ट्रेटजी और एनालिसिस की मदद से फ्युचर एंड ऑप्शन से पैसे कमाए जा सकते हैं।

4. फॉरेक्स ट्रेडिंग (Forex Trading)

फॉरेक्स ट्रेडिंग दुनिया भर की करेंसी में होने वाले बदलाव पर ट्रेडिंग करना होता है। न मुद्राओं को हमेशा फॉरेक्स मार्केट में पेयर के रूप में ट्रेड किया जाता है। GBP/JPY (पाउंड/येन) और EUR/USD (यूरो/डॉलर) फॉरेक्स करेंसी पेयर के दो अच्छे उदाहरण हैं।

ट्रेडर इस बात का अनुमान लगाते हैं कि कोई करेंसी, दूसरी करेंसी के मुक़ाबले मज़बूत होगी या कमज़ोर होगी और उसके अनुसार खरीदने या बेचने का डिसिजन लेते हैं। हालांकि फॉरेक्स ट्रेडिंग में मुनाफा कम होता है, लेकिन लॉस का भी जोखिम कम रहता है।

5. म्यूचुअल फंड (mutual fund)

स्टॉक मार्केट में निवेश करने का यह सबसे अच्छा तरीका माना जाता है। जब भी कोई निवेशक लॉन्ग टर्म में अपनी वैल्थ को बड़ा करना चाहता है, तो उसके लिए यह अच्छा ऑप्शन है। म्यूचुअल फंड की मदद से अपस्टॉक्स से पैसा कमाना काफी अच्छा ऑप्शन है।

म्यूचुअल फंड एक प्रकार का पैसों का बड़ा फंड होता है, जिसे किसी कंपनी या व्यक्ति द्वारा manage किया जाता है। यह एक प्रकार का ट्रस्ट है, जो निवेशकों से पैसा इकट्ठा करता है। फिर वह उसे इक्विटि, बॉन्ड या securities में निवेश करता है। फिर उस निवेश से होने वाली कमाई को निवेशकों के धन के प्रतिशत के हिसाब से डिवाइड कर दिया जाता है।

6. रेफरल (Referral)

इस सबके अलावा अपस्टॉक्स से रेफ़र एंड अर्न प्रोग्राम से भी पैसा कमाया जा सकता है। जब कोई भी व्यक्ति रेफर किए हुए लिंक के माध्यम से अपस्टॉक्स पर अकाउंट बनाता है। तो रेफर करने वाले व्यक्ति को कमीशन मिलता है। यह कमीशन आम तौर पर आपके द्वारा किए गए रेफ़रल की संख्या पर आधारित होता है।

इसके अलावा एक बार जब आपके रेफ़र किए गए यूजर्स Upstox पर ट्रेडिंग शुरू करते हैं, तो आप उनकी ट्रेडिंग के आधार पर कमीशन कमा सकते हैं। आपके रेफ़रल जितने ज़्यादा ट्रेड करेंगे, आप उतना ही ज़्यादा कमाएँगे। इस तरह अपस्टॉक्स से पैसा कमाना काफी आसान है।

क्या अपस्टॉक्स पर पैसा निवेश करना सुरक्षित है?

अपस्टॉक्स भारत में एक लोकप्रिय ऑनलाइन स्टॉक ब्रोकर है, जिसका वर्तमान में कस्टमर बेस काफी अच्छा है। अब सभी के मन में यह सवाल आता है कि क्या अपस्टॉक्स पर पैसा निवेश करना सुरक्षित है। तो इसका जवाब हाँ है। क्योंकि अपस्टॉक्स SEBI, BSE, NSE, MCX, CDSL और NSDL के साथ रजिस्टर्ड है।

अपस्टॉक्स ग्राहक के भरोसे को गंभीरता से लेता है और किसी भी थर्ड पार्टी के साथ ग्राहक की जानकारी शेयर नहीं करता है। अभी तक अपस्टॉक्स पर किसी तरह का कोई आरोप नहीं लगा है, जो इसकी विश्वसनीयता पर दाग लगाता हो। इसके अलावा यह 2FA (two-factor authentication) के तहत स्ट्रॉंग सिक्योरिटी प्रदान करता है।

अपस्टॉक्स पर आपके फंड को SEBI के नियमों के अनुसार सुरक्षा सुनिश्चित करते हुए पूरी तरह से अलग अकाउंट में रखा जाता है। यह भारत में सबसे बड़े डिपॉजिटरी एजेंट IL&FS के साथ मिलकर काम करता हैं और अकाउंटस की सुरक्षा के लिए एक्सचेंजों और ऑडिट एजेंसियों के साथ मिलकर काम करता है।

अपस्टॉक्स भारत में दूसरा सबसे बड़ा डिस्काउंट स्टॉक ब्रोकर है, जिसके लाखों ग्राहक हैं। जनवरी 2020 में 5 लाख से ज़्यादा ग्राहकों ने अपस्टॉक्स पर अपना पैसा निवेश किया था। इसके अलावा कंपनी ने अपनी बेहतरीन सर्विसेज के लिए विभिन्न प्लेटफ़ॉर्म पर पुरस्कार जीते हैं। इस तरह से अपस्टॉक्स पर पैसा निवेश करना पूरी तरह सुरक्षित है।

अपस्टॉक्स पर अकाउंट बनाने के लिए जरूरी डाक्यूमेंट्स

अपस्टॉक्स पर अकाउंट बनाने के लिए आवश्यक डॉक्युमेंट्स इस प्रकार है-

  • आधार कार्ड (Adhar Card)
  • पैन कार्ड (Pen Card)
  • बैंक अकाउंट डिटेल्स (Bank Account Details)
  • बैंक स्टेटमेंट (Bank Statement)
  • जन्मतिथि प्रमाण पत्र (Birth Certificate)
  • आय का प्रमाण (F&O सेगमेंट में ट्रेडिंग के लिए आवश्यक)

इसके अलावा आपका मोबाइल नंबर आधार कार्ड से लिंक होना चाहिए। जिस नंबर से आप अपस्टॉक्स पर अकाउंट बनाते हैं, वहीं नंबर आपके आधार कार्ड में अपडेट होना चाहिए।

Upstox पर अकाउंट कैसे बनाये?

अपस्टॉक्स पर अकाउंट बनाने की प्रक्रिया बहुत आसान है। कुछ आसान से स्टेप्स को फॉलो कर इस पर अकाउंट बनाया जा सकता है, जो इस प्रकार है-

  • सबसे पहले अपस्टॉक्स की ऑफ़िशियल वेबसाइट पर जाएँ।
  • जहां आपको होम पेज Open a Demat Account के ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • जिसमें आपको अपनी बेसिक डिटेल्स डालकर ‘साइन अप’ के विकल्प पर क्लिक करना है।
  • फिर अपनी पहचान सत्यापित करने के लिए अपने आधार और अपने लिंक किए गए मोबाइल नंबर पर प्राप्त OTP दर्ज करें।
  • इसके बाद अपने डॉक्युमेंट्स (आधार, पैन, कैन्सल चेक और बैंक स्टेटमेंट) की स्कैन की गई सॉफ्ट कॉपी अपलोड करने करें।
  • इसके बाद क्रिएट ए अकाउंट के ऑप्शन पर क्लिक करना है, जिसके बाद अपस्टॉक्स पर अकाउंट क्रिएट हो जाएगा।
  • फिर आपके पास आपकी यूजर आईडी और पासवर्ड आ जाएंगे, जिसकी मदद से आप अपने अकाउंट को एक्सैस कर पाएंगे।

Upstox App को डाउनलोड कैसे करें?

अपस्टॉक्स ऐप को निम्न चरणों का पालन करके डाउनलोड किया जा सकता है-

  • सबसे पहले अपने स्मार्टफोन में प्लेस्टोर ऐप पर जाएं।
  • फिर ऐप स्टोर के सर्च बार में Upstox टाइप कर, सर्च करें।
  • फिर स्क्रीन पर सबसे पहले अपस्टॉक्स ऐप आ जाएगा, जिसे डाउनलोड कर लेना है।
  • इसके बाद फोन में एप्लिकेशन इंस्टॉल करें।
  • अपस्टॉक्स का ऐप एंड्रॉइड और आईओएस दोनों प्लेटफ़ॉर्म के लिए उपलब्ध हैं।
  • इसके बाद आप अपनी लॉग-इन आईडी से इस पर लॉग-इन करें।

इस तरह से आप घर बैठे अपने मोबाइल फोन में अपस्टॉक्स का यूज कर सकते हैं।

Upstox को रेफेर कैसे करें?

अपने दोस्तों या किसी अन्य के साथ अपस्टॉक्स को रेफर करने के लिए, निम्न स्टेप्स को फॉलो करें-

  • सबसे पहले अपस्टॉक्स ऐप खोलें और लॉगिन करें।
  • अपनी प्रोफ़ाइल पर जाएँ और “रेफ़र एंड अर्न” पर क्लिक करें।
  • आपके सामने एक पेज खुलेगा जिसमें रेफर करने के लिए एक लिंक मिलेगा।
  • लिंक को शेयर करें और जब आपका दोस्त इस लिंक के ज़रिए अपस्टॉक्स में अकाउंट बनाएगा और अपना पहला ट्रेड करेगा, तो आपको और आपके दोस्त दोनों को रिवॉर्ड मिलेंगे।

इस रेफ़रल प्रोग्राम में आमतौर पर एक निश्चित राशि के रिवॉर्ड मिलते हैं, जिसका इस्तेमाल यूजर अपस्टॉक्स अकाउंट में कर सकते हैं। रिवॉर्ड के बारे में ज़्यादा जानकारी के लिए, अपस्टॉक्स ऐप या वेबसाइट पर जाएँ। जहां पर आपको सभी प्रकार की जानकारी मिल जाएगी।

FAQs – अपस्टॉक्स के बारे में कुछ इम्पोर्टेन्ट सवाल

Upstox क्या है?

अपस्टॉक्स इंडिया का सबसे बड़ा ऑनलाइन स्टॉक ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म है, जो निवेशकों और ट्रेडर्स के लिए डिजाइन किया गया है। इसमें स्टॉक, म्यूचुअल फंडस, कमोडिटी ट्रेडिंग जैसे ऑप्शन मिलते हैं।

Upstox के क्या फायदे हैं?

अपस्टॉक्स पर अकाउंट बनाने के बहुत से फायदे है, जैसे- लॉ ब्रोकरेज फीस, अकाउंट खोलने में आसानी, यूजर फ्रेंडली इंटरफेस, अच्छा कस्टमर सपोर्ट और यूज करने में आसान।

Upstox में अकाउंट खोलने के लिए कौन से डॉक्युमेंट्स चाहिए?

अपस्टॉक्स पर अकाउंट खोलने के लिए मुख्य तौर पर पैन कार्ड, आधार कार्ड (KYC के लिए मोबाइल नंबर अपडेट होना चाहिए), बैंक अकाउंट डिटेल्स, बैंक स्टेटमेंट, ई-मेल आईडी आदि शामिल है।

Leave a Comment